Tuesday, May 7th, 2024

चालीस से पचास लाख तक फिक्स हुई NRI मेडिकल PG की फीस

भोपाल
प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति ने आधा दर्जन मेडिकल कालेजों में एमडीएम, एमएस और एमडीएस में प्रवेश लेने वाले एनआरआई विद्यार्थियों की फीस दोबारा तय कर दी है। इससे एनआरआई विद्यार्थियों को चालीस से पचास लाख रुपए सालाना का भुगतान करना होगा। पूर्व में साधारण फीस से तीन गुना ज्यादा फीस निर्धारित की गई थी, जिसमें आपत्ति लेने के बाद कमेटी ने उनकी सुनवाई कर उनकी संशोधित फीस तय की गई है।

प्रदेश के आधा दर्जन कालेजों ने एनआरआई विद्यार्थियों की फीस बढ़ोतरी को लेकर अजीब तर्क दिए हैं, जिसे फीस कमेटी ने सिरे से खरिज कर दिए हैं। कालेजों का कहना है जब विदेशी विद्यार्थी फीस कमेटी द्वारा निर्धारित फीस से कई गुना ज्यादा देने को तैयार हैं, तो कमेटी उन्हें कम फीस लेने के लिए क्यों मजबूर कर रही है। कम फीस निर्धारित होने से उन्हें काफी नुकसान हो रहा है। कालेजों ने यहां तक तर्क दिए कि एमडीएम, एमएस और एमडीएस को साधारण फीस से पांच गुना बढ़ाया जाए या फिर उन्हें अपनी मर्जी से फीस लेने का अधिकार दिया जाए। कमेटी ने कालेजों की फीस पर मनमर्जी पर लगाम कस दी है। उन्हें स्पष्ट कह दिया है कि विद्यार्थी विदेशी हो या भारत का उनकी नजर में सभी सामान हैं। वे विदेश विद्यार्थियों का आर्थिक शोषण नहीं कर सकते हैं।

आधा दर्जन कालेजों की फीस निर्धारित
फीस कमेटी ने पूर्व में श्री अरविंदो, आरडी गार्डी, एलएन, चिरायु, पीपुल्स और  इंडेक्स मेडिकल कालेज की साधारण फीस से तीन गुना ज्यादा निर्धारित की थी। उक्त सभी कालेजों ने अपील प्राधिकरण में आपत्ति लगाकर सुनवाई कर दोबारा से फीस निर्धारित करने के लिए कहा था। तब कमेटी को दोबारा सुनवाई करना पड़ी। कमेटी ने कालेजों की तीन गुना फीस में 0.50 की बढ़ोतरी कर दी है। अब वे एनआरआई की सीटों पर अपनी निर्धारित सामान्य फीस से 3.50 गुना ज्यादा फीस ले पाएंगे। इससे ज्यादा फीस लेने पर विद्यार्थी ज्यादा फीस लेने पर कमेटी में शिकायत दर्ज करा पाएंगे।

ये होगी एनआरआई विद्यार्थियों की फीस
फीस कमेटी ने श्री अरविंदो, आरडी गार्डी, एलएन, चिरायु, पीपुल्स और  इंडेक्स मेडिकल कालेज में संचालित एमडीएम, एमएस और एमडीएस को फीस न्युनतम फीस 11 लाख 55 हजार से अधिकतम 13 लाख 75 हजार रुपए की साधारण फीस निर्धारित की थी। कालेज इसमें 40 लाख 42 हजार 500 न्यूनतम और अधिकतम 48 लाख 12 हजार 500 फीस सालाना ले पाएंगे।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 10 =

पाठको की राय